Rupay Card, Visa Card, Master Card में क्या अंतर है

हेलो दोस्तों आज के डिजिटल समय में सभी लोग कैश लेस्स ऑनलाइन पेमेंट ,ट्रांसक्शन करते है जिसके लिए हमें ( DEBIT CARD,CREDIT CARD ) डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड की जरुरत पड़ती है लेकिन आपने कभी ध्यान दिया है की डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड पर MASTER CARD VISA CARD, RUPAY CARD लिखा होता है चाहे ये कार्ड हमने किसी भी बैंक से लिया हो दोस्तों क्या आप जानते है MASTERVISA RUPAY क्यों लिखा होता है !! अगर नहीं जानते तो बने रहिये हमारे साथ आज के इस पोस्ट में हम MASTERVISA RUPAY में क्या अंतर है बताएंगे !!




Rupay Card एक Indian domestic कार्ड है जिसे 2012 में (NPCI) NATIONAL PAYMENTS CORPORATION OF INDIA  द्वारा लॉन्च किया गया था. इसे भारतीय भुगतान प्रणाली में Visa और Master Card जैसे विदेशी प्रवेश द्वारा किए गए एकाधिकार को कम करने के लिए पेश किया गया था. यानी यह एक भारतीय पेमेंट गेटवे है. ये कार्ड भी वही काम करता है जो Visa या MasterCard करते हैं!! Master Card और Visa Card विदेशी कंपनी या अमेरिकन कम्पनी है और इनका कमीशन ज्यादा है लेकिन RuPay card भारतीय कंपनी होने के कारण इसका कमीशन कम है.


बता दें कि रुपे कार्ड भारत में बनाया गया है और इसका इस्तेमाल भी सीमित है। इसका इस्तेमाल विदेशों में लेनदेन के लिए नहीं किया जा सकता। हालांकि MASTER CARD और VISA CARD का उपयोग विदेशों में भी किया जा सकता है। इसे अमेरिकी कंपनी जारी करती है।

RUPAY CARD का इस्तेमाल ज्यादा सुरक्षित माना जाता है क्योंकि इसका संचालन भारत के सर्वर से ही होता है। यही वजह है कि रुपे कार्ड से भुगतान की स्पीड भी ज्यादा होती है। वीजा कार्ड में डेटा चोरी की भी आशंका रहती है। यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संचालित किया जाता है। मास्टर और वीजा कार्ड पर तिमाही के हिसाब से शुल्क भी देना पड़ता है जो रुपे कार्ड पर लागू नहीं होता है।

RuPay कार्ड का उपयोग करने की कुछ सीमाएं हैं क्योंकि यह ऑनलाइन लेनदेन के लिए केवल डेबिट कार्ड ही प्रदान करता है जबकि Visa या MasterCard डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों को प्रदान करता है


Visa Card और Master Card एक विदेशी payment gateway है जो विश्व के अधिकांश देशो के बैंक को अपने कार्ड के द्वारा payment gateway की सुविधा मुहैया करता है. MasterCard और Visa Card में कोई खास अंतर नहीं है. ये दोनों एक जैसे ATM कार्ड हैं और इनका कार्य भी एक जैसा है. Visa/MasterCard का अंतर्राष्ट्रीय कार्ड होने के कारण हर जगह पर पेमेंट आसानी से किया जा सकता है.


हालांकि, न तो Visa और न ही MasterCard वास्तव में किसी को भी क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करते हैं. ये दोनों भुगतान के तरीके हैं. ये इन भुगतान विधियों का उपयोग करने वाले क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए विभिन्न देशों के बैंकों पर भरोसा करते हैं. इसलिए, ब्याज दरें, रिवार्ड्स, वार्षिक शुल्क, और अन्य सभी शुल्क आपके बैंक द्वारा जारी किए जाते हैं और जब आप अपना बिल अदा करते हैं तो आप इसे बैंक या संस्था को भुगतान कर रहे होते हैं जो आपके कार्ड को जारी करता है, Visa या MasterCard नहीं.

मूल रूप से कहा जा सकता है कि RuPay Card एक Indian Domestic डेबिट कार्ड है जबकि Visa या MasterCard अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली डेबिट कार्ड है !!

अपील:- प्रिय दोस्तों ये पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो LIKE & SHARE करे जब आप LIKE SHARE करते है तो हमें प्रोत्साहन मिलता है और आपके लिए इससे भी अच्छा पोस्ट तैयार करने का कोसिस करते है ! पोस्ट को शेयर करे ताकि बाकि लोगो को भी इससे मदद मिल सके और ऐसे ही पोस्ट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम को ज्वाइन करे धन्यवाद् !!

Join Telegram

Post a Comment

0 Comments