How To Use Google Meet गूगल मित क्या है कैसे यूस करे पूरी जानकारी

How To Use  Google Meet गूगल मित से विडियो कॉलिंग कैसे करे Google Meet invite Code कैसे create करे Google Meet मे एक साथ कितने लोग विडियो कॉल कर सकते है Google Meet मे कितने टाइम ताक video call कर सकते है Google Meet मे कोन कोन विडियो कॉलिंग कर सकता है अगर आपके दिमाक मे भी ये कुन्फ़्यूसन है तो इस आर्टिकल को पूरा पढे आज के इस टॉपिक मे हम Google Meet के बारे मे जानेंगे स्टेप बाई स्टेप तो चलिये स्टार्ट करते है और बढ़ते है हमारे टॉपिक के तरफ !

google-meet-kaise-use-karen,how-to-use-google-meet,how-to-schedule-a-google-meet,what-is-google-meet-app-in-hindi,google-meet-app-kya-hai
goole-meet-app-kaise-chalaye


Google Meet क्या है ? Google Meet गूगल की एक फ्री Video Conferencing Calling Service है ! जिसमे एक साथ 250 लोग विडियो कॉलिंग कर बात कर सकते है पहले ये सर्विस पैड था इसका यूज करने के लिए आपको पैसा pay करना पड़ता है लेकिन अब ये सर्विस बिलकुल फ्री हो गया है पहले सभी Zoom मीटिंग का यूज करते थे लेकिन उसमे कही न कही उसका security टाइट अच्छा नहीं था जिसके कारण Google Meet को फ्री कर दिया गया हाला की Google Meet पहले से अवेलबल था लेकिन पैड था जो की अब फ्री है 

Google Meet को कोन कोन यूज कर सकता है ? Google Meet को Education पर्पस ऑनलाइन स्टडी, क्लासेस बीजनेश ट्रेनिंग मीटिंग पर्सनल ग्रुप मीटिंग के लिए Video Conferencing Calling कर सकते है  और मीटिंग कर सकते है जो की पूरी तरह से सेफ है क्यूकी ये गूगल का ही एक प्रॉडक्ट सर्विस है !! 

Google Meet को सयुक्त राज्य अमेरिका ने बनाया है जो की अमेरीकन App है ?

How To Use  Google Meet गूगल मित कैसे यूज करे  Google Meet को यूज करने के दो तरीके है ?

1. Google Meet को ऑनलाइन लेकटाप कुम्प्यूटर  क्रोम ब्राउज़र मे यूज कर सकते है 

2. Google Meet ऐप्प इन्स्टाल करके इसे मोबाइल मे भी यूज कर सकते है 

1. लेकटाप या कंप्यूटर 

  • मे यूज करने के लिए अपने ब्राउज़र मे Google Meet लिख कर सर्च करे  👉 क्लिक करे
  • फ़र्स्ट मे meet.google.com ( Google Meet ) जो लिंक आएगा उस पर क्लिक करे 
  • फिर आप Google Meet के साइट मे आ जाएंगे 
  • देन आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज दिखेगा 
google-meet-kaise-use-karen,how-to-use-google-meet,how-to-schedule-a-google-meet,what-is-google-meet-app-in-hindi,google-meet-app-kya-hai


जिसमे दो ऑप्शन दिखाई देगा New Meeting , Enter A Code or Link 

New Meeting के माध्यम से आप एक लिंक create बना सकते है जिसे लिंक को कॉपी करके किसी को भेज सकते है और वे उस लिंक के माध्यम से मीटिंग जॉइन कर सकता है Video Conferencing Calling करके मीटिंग कर सकते है एक साथ 250 लोग उस लिंक के माध्यम से जॉइन कर सकते है और एक दूसरे के प्रति क्रिया को देख सकते है लिंक के माध्यम से ग्रुप मे कितने लोग जॉइन हुआ है देख सकते है साथ ही साथ सभी से एक साथ चैट कर सकते है admin कुछ भी चैट करेगा तो सभी के पास नोटिफ़िकेशन जाएगा !!

Enter A Code or Link इसके माध्यम से आप जिस किसी ने भी मीटिंग लिंक भेजा है उस लिंक Code को डाल कर मीटिंग जॉइन कर सकते है जो भी क्लासेस मीटिंग चल रहा है उसे लाइव देख सकते है चैट कर सकते है !!

2. Mobile App  Google Meet को मोबाइल मे ऐप्प इन्स्टाल करके भी यूज कर सकते है ?

यहा से डाउन्लोड करे   👉 क्लिक करे

App इन्स्टाल करने के लिए ऊपर दिये लिंक से डाउन्लोड कर सकते है या प्ले स्टोर मे Google Meet App लिख कर सर्च कर डाउन्लोड कर सकते है 

App इन्स्टाल करके अपने जीमेल आईडी से साइन अप कर लॉगिन करे फिर आपको New Meeting , Enter A Code or Link  ऑप्शन देखने को मिल जाएगा New Meeting मे मीटिंग लिंक create कर सकते है और उस लिंक को कॉपी करके किसी को भेज कर मीटिंग जॉइन करा सकते है लिंक या code के थ्रु जैसे आप कंप्यूटर मे ऑनलाइन मीटिंग करते है उसी तरह mobile App मे भी मीटिंग जॉइन कर सकते है ऑनलाइन क्लासेस स्टडी , जॉब मीटिंग पर्सनल ग्रुप मीटिंग अटेंट कर सकते है !! 

गूगल-मीट-ऐप-Google-Meet-App-इस्तेमाल-कैसे-करे
गूगल-मीट-ऐप-Google-Meet-App-इस्तेमाल-कैसे-करे



Google Meet Miting सेफ सिक्युर है या नहीं ? Google Meet जो की गूगल का ही एक सर्विस App है जो की गूगल के तरफ से हाइ टाइट सिक्युर है इसमे आप जो भी मीटिंग करते है वे सेफ होता है आपने जिस - जिस को मीटिंग जॉइन लिंक code भेजा है सिर्फ वही लोग इस मीटिंग को जॉइन acceses कर सकता है !! अगर आपको लगता है की आपके मीटिंग मे कोई अंजान जिसे आप नहीं जानते वे आ जाता है तो उसे आप रिमूव कर सकते है अपने मीटिंग ग्रुप से हटा सकते है !!

आज के टॉपिक मे हमने जाना की Google Meet मे कैसे विडियो कॉलिंग मीटिंग कर सकते है किस किस लिए इसका उपयोग कर सकते है सभी को स्टेप बाई स्टेप जाना अगर पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Whatsapp बटन से अपने ग्रुप मे share करे ?

Post a Comment

0 Comments