ATM CARD, DEBIT CARD & CREADIT CARD में क्या अंतर है जाने हिन्दी मे

 आज के डिजिटल समय में हर कोई ATM CARD, DEBIT CARD & CREADIT CARD का यूज़ करते है पर बहुत लोगो को पता नहीं होता की इन तीनो कार्ड में क्या अंतर होता है इसका काम क्या होता है डिफ्रेंस क्या है !! तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की इन तीनो कार्ड में क्या अंतर होता है तो बने रहिये हमारे साथ !


डेबिट-कार्ड-और-क्रेडिट-कार्ड-में-क्या-अंतर-है,डेबिट-कार्ड-क्या-है,एटीएम-कार्ड-कितने-प्रकार-के-होते-है,मास्टर कार्ड क्या है,
एटीएम-कार्ड-डेबिट-कार्ड-क्रेडिट-कार्ड-में-क्या-अंतर-है


ATM CARD  एटीएम कार्ड से सिर्फ और सिर्फ एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते है इस कार्ड में किसी भी तरह के लोगो जैसे की MASTER VISA, RUPAY CARD नहीं दिखेगा !! दरअसल ये कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है जितना पैसा आपके अकाउंट में होता  है उसे इस कार्ड के माध्यम से निकाल सकते है इसको एटीएम मशीन के आलावा कही और यूज़ नहीं कर सकते !! इस कार्ड के जरिये आप ऑनलइन पेमेंट नहीं कर सकते  और इस कार्ड में एमरजेंसी में बैंक से उधार लोन भी नहीं ले सकते ये कार्ड सिर्फ और सिर्फ एटीएम मशीन से पैसा निकालने के लिए बनाया गया है !!

DEBIT CARD डेबिट कार्ड भी आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है इसके निचे साइड VISA , MASTER ,RUPAY का लोगो बना होता है इस कार्ड में एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते है  ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है  साथ ही साथ स्वाइप करके पेमेंट भी कर  सकते हो कही पर भी ऑनलाइन ट्रांसक्शन कर सकते है  !!

CREDIT CARD   क्रेडिट कार्ड ये कार्ड आपके पास हो या न हो भी सकता है  ये कार्ड बहुत कम लोगो के पास होता है इस कार्ड के माध्यम से आप बैंक में एमरजेंसी के समय बैंक से पैसा उधार ले सकते है ये कार्ड सेम डेबिट कार्ड के जैसा होता है जिसमे ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हो एमरजेंसी में बैंक से पैसा उधार  ले सकते हो मगर इस कार्ड में एटीएम मशीन से पैसा नहीं निकाल सकते !! ये कार्ड बहुत कम लोगो को मिलता है और आपने इस कार्ड के जरिये बैंक से पैसा उधार लिए हो और उस पैसा को बैंक को समय पर रिटूरन नहीं करते हो तो बैंक आपको इंट्रेस्ट भी चार्ज कर सकता है

एटीएम कार्ड डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड में बस इतना ही फर्क अंतर है जिसे आपने पढ़ कर समझ गए होंगे  

अपील:- प्रिय दोस्तों ये पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो LIKE & SHARE करे जब आप LIKE SHARE करते है तो हमें प्रोत्साहन मिलता है और आपके लिए इससे भी अच्छा पोस्ट तैयार करने का कोसिस करते है ! पोस्ट को शेयर करे ताकि बाकि लोगो को भी इससे मदद मिल सके और ऐसे ही पोस्ट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम को ज्वाइन करे धन्यवाद् !!

Post a Comment

1 Comments

  1. Nice article, thank you for sharing wonderful information. I am happy to found your blog on the internet.
    You can also check - Debit & Credit Card Difference

    ReplyDelete

thanks for your feedback